Railways Lost Luggage: भारतीय रेल (Indian Railways) देश के करोड़ों लोगों के लिए रोजाना यात्रा का प्रमुख माध्यम है. हालांकि यात्रा के दौरान सामान का खो जाना या ट्रेन में छूट जाना आम समस्या है. ज़्यादातर यात्री यह मानकर शिकायत नहीं करते कि खोया हुआ सामान वापस नहीं मिलेगा. लेकिन अब ऐसा नहीं है. रेलवे ने यात्रियों के लिए ‘Rail Madad App’ और वेबसाइट के ज़रिए शिकायत दर्ज कर सामान लौटाने की सुविधा शुरू की है.
रेल मदद ऐप क्या है और कैसे करता है काम?
रेलवे की यह सुविधा यात्री को अपने गुम हुए सामान की शिकायत दर्ज करने और उसकी वापसी की संभावना प्रदान करती है. आप Rail Madad ऐप या वेबसाइट पर जाकर केवल सामान चोरी या गुम होने की शिकायत ही नहीं बल्कि सफाई, छेड़छाड़ या अन्य असुविधाओं की भी जानकारी दे सकते हैं. यह सेवा तेजी से प्रतिक्रिया देने के लिए डिज़ाइन की गई है.
ऐसे दर्ज करें शिकायत
- सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में Rail Madad ऐप इंस्टॉल करें या railmadad.indianrailways.gov.in पर जाएं.
- ऐप में लॉगिन कर संबंधित शिकायत का प्रकार चुनें – जैसे सामान चोरी, छूटा सामान, सफाई आदि.
- यात्रा का विवरण, ट्रेन नंबर, कोच, स्टेशन आदि दर्ज करें और शिकायत सबमिट करें.
- रेलवे द्वारा शिकायत को प्राथमिकता के साथ प्रोसेस किया जाता है और संबंधित अधिकारी तुरंत कार्रवाई करते हैं.
महिला को वापस मिला ढाई लाख का मंगलसूत्र
इस सुविधा की प्रभावशीलता का हालिया उदाहरण बिलासपुर से सामने आया. जहां एक महिला का कीमती मंगलसूत्र (मूल्य: ₹2.5 लाख) ट्रेन में गुम हो गया था. घटना 18238 अमृतसर-बिलासपुर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस की है, जिसमें एक परिवार भोपाल से दुर्ग तक यात्रा कर रहा था. महिला का मंगलसूत्र ट्रेन के बी-2 कोच में कहीं गिर गया.
तुरंत शिकायत और तत्पर कार्रवाई
जैसे ही महिला ने Rail Madad App में शिकायत दर्ज की रेलवे प्रशासन हरकत में आ गया और Chief Ticket Inspector (CTI) रजत सरकार को इसकी सूचना दी गई. CTI ने अटेंडेंट्स की मदद से कोच में तलाशी अभियान चलाया. लेकिन मंगलसूत्र नहीं मिला तो उन्होंने रायपुर स्टेशन पर RPF बुलाकर तलाशी का निर्देश दिया.
ईमानदारी ने बनाया दिन, वापस मिला गहना
कुछ समय बाद एक महिला यात्री ने CTI से संपर्क कर बताया कि मंगलसूत्र उसे नीचे गिरा हुआ मिला था. उन्होंने उसे सुरक्षित तरीके से वापस कर दिया. इस पूरी प्रक्रिया में Rail Madad ऐप की वजह से महिला को न सिर्फ कीमती गहना वापस मिला. बल्कि रेलवे की तत्परता और ईमानदारी ने भी भरोसा और बढ़ाया.
अगली बार सफर पर निकलें तो रखें यह जानकारी
यदि कभी ट्रेन में आपका कोई सामान छूट जाए या चोरी हो जाए, तो Rail Madad ऐप का इस्तेमाल करके शिकायत दर्ज करें. यह सेवा 24×7 उपलब्ध है और रेलवे अधिकारी इसकी त्वरित जांच कर संबंधित व्यक्ति से संपर्क करते हैं. यह सुविधा उन यात्रियों के लिए बेहद फायदेमंद है जो अक्सर लंबी दूरी की ट्रेनों में सफर करते हैं.