Bank Maintenance Alert: अगर आप HDFC Bank या Axis Bank के ग्राहक हैं, तो आपके लिए यह खबर काफी जरूरी है. दोनों बैंकों ने अपने ग्राहकों को सिस्टम मेंटेनेंस और अपग्रेड के चलते होने वाली डिजिटल सेवाओं की अस्थायी बंदी की जानकारी दी है. इससे UPI से लेकर नेट बैंकिंग और क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शन तक प्रभावित रहेंगे.
HDFC बैंक की सेवाएं 8 जून को 4 घंटे रहेंगी बंद
HDFC Bank ने अपने ग्राहकों को सूचित किया है कि 8 जून 2025 को सुबह 2:30 बजे से 6:30 बजे तक यानी कुल चार घंटे तक सिस्टम मेंटेनेंस का कार्य किया जाएगा. इस दौरान कई डिजिटल सेवाएं आंशिक या पूरी तरह बंद रहेंगी.
किन सेवाओं पर पड़ेगा असर?
मेंटेनेंस विंडो के दौरान निम्नलिखित सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी:
- UPI ट्रांजैक्शन (पैसे भेजना और प्राप्त करना)
- नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग ऐप
- IMPS, NEFT, RTGS से फंड ट्रांसफर
- अकाउंट डिटेल्स देखना और फिक्स डिपॉजिट मैनेज करना
- मर्चेंट पेमेंट्स (HDFC अकाउंट लिंक किए हुए)
- इंस्टेंट अकाउंट ओपनिंग प्रक्रिया
HDFC बैंक ने दिया PayZapp का विकल्प
बैंक ने मेंटेनेंस के दौरान लेन-देन के लिए PayZapp वॉलेट का उपयोग करने की सलाह दी है. यह HDFC Bank का डिजिटल वॉलेट और वर्चुअल कार्ड सेवा है. जिससे ग्राहक बिल पेमेंट, ऑनलाइन शॉपिंग, रिचार्ज और मनी ट्रांसफर कर सकते हैं.
- Non-KYC ग्राहक: अधिकतम ₹10,000 प्रति माह
- KYC ग्राहक: अधिकतम ₹2 लाख प्रति माह तक ट्रांजैक्शन
UPI बंद होने से हो सकती हैं ये दिक्कतें
आज के दौर में UPI एक आवश्यक डिजिटल सुविधा बन चुका है. मेंटेनेंस के दौरान ग्राहकों को ये समस्याएं हो सकती हैं:
- ट्रांजैक्शन फेल होना
- “Bank Server Not Responding” जैसे मैसेज
- कटे हुए पैसे का रिफंड देरी से मिलना
- छोटे व्यापारियों को परेशानी
Axis Bank के क्रेडिट कार्ड पर भी असर
Axis Bank ने भी अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है कि 6 जून 2025 को सुबह 2:00 से 2:45 बजे तक क्रेडिट कार्ड से ट्रांजैक्शन में तकनीकी दिक्कतें आ सकती हैं. यह अलर्ट SMS और ईमेल के माध्यम से भेजा गया है.
ग्राहकों के लिए सुझाव
अगर आप HDFC या Axis Bank के ग्राहक हैं, तो 6 और 8 जून की सुबह डिजिटल ट्रांजैक्शन करने से बचें. जरूरी ट्रांजैक्शन पहले से पूरी कर लें या फिर PayZapp जैसे वैकल्पिक विकल्पों का इस्तेमाल करें ताकि किसी प्रकार की परेशानी से बचा जा सके.