गलत UPI ID पर पैसे कर दिए ट्रांसफर, पूरा पैसा मिलेगा वापस जानिए पूरा प्रोसेस UPI Refund Process

UPI Refund Process: भारत में डिजिटल भुगतान प्रणाली UPI (Unified Payments Interface) तेजी से लोकप्रिय हो रही है. इसके जरिए लोग आसानी से पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं. लेकिन इसके साथ ही गलत UPI ID पर पैसा भेजना एक आम समस्या बन चुकी है. अच्छी खबर यह है कि यदि आप सही वक्त पर सही कदम उठाएं, तो गलत भेजे पैसे वापस पाना संभव है.

सबसे पहले क्या करें अगर UPI से पैसा गलत ID पर चला जाए?

अगर आपने गलती से किसी गलत UPI ID पर पैसे भेज दिए हैं, तो घबराएं नहीं, बल्कि ये तत्काल कदम उठाएं:

  • ट्रांजैक्शन का स्क्रीनशॉट लें, ताकि आपके पास सबूत रहे.
  • अपने बैंक ब्रांच में संपर्क करें या बैंक के कस्टमर केयर पर कॉल करें.
  • संपूर्ण ट्रांजैक्शन डिटेल दें – जैसे कि ट्रांजैक्शन ID, राशि, तारीख, समय, सेंडर और रिसीवर की जानकारी.

NPCI को कैसे करें शिकायत?

National Payments Corporation of India (NPCI) ने UPI से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया है. आप वहां इस तरह शिकायत दर्ज कर सकते हैं:

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स्टेप-बाय-स्टेप प्रक्रिया

  • NPCI UPI Dispute Redressal पोर्टल पर जाएं.
  • ‘Dispute’ टैब पर क्लिक करें.
  • ट्रांजैक्शन का प्रकार चुनें: ‘Person-to-Person’ या ‘Person-to-Merchant’
  • नीचे दिए गए विवरण भरें:
  • ट्रांजैक्शन ID
  • बैंक का नाम
  • UPI ID
  • भेजी गई राशि
  • तारीख
  • मोबाइल नंबर और ईमेल ID
  • बैंक स्टेटमेंट की कॉपी
  • फॉर्म सबमिट करें. NPCI शिकायत की जांच कर जरूरी कार्रवाई करेगा.

ध्यान दें: यह शिकायत 3 दिनों के अंदर दर्ज करनी चाहिए, ताकि कार्रवाई का मौका न चूके.

जानिए UPI की ट्रांजैक्शन लिमिट

गलत ट्रांसफर की स्थिति से बचने के लिए यह जानना जरूरी है कि UPI से कितना पैसा एक बार में भेजा जा सकता है:

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  • सामान्य ट्रांजैक्शन: ₹1 लाख प्रति ट्रांजैक्शन
  • इंश्योरेंस और कैपिटल मार्केट: ₹2 लाख
  • IPO के लिए आवेदन: ₹5 लाख तक

यह लिमिट अलग-अलग बैंकों के हिसाब से कुछ अंतर के साथ हो सकती है.

अगर बैंक और NPCI से समाधान न मिले तो क्या करें?

अगर बैंक या NPCI 30 दिनों में समाधान नहीं करते, तो आप सीधे RBI के बैंकिंग लोकपाल (Banking Ombudsman) के पास शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

RBI बैंकिंग लोकपाल से संपर्क कैसे करें?

  • RBI की वेबसाइट पर जाएं.
  • ऑनलाइन Banking Ombudsman Complaint फॉर्म भरें.
  • पूरा विवरण दें और संलग्न दस्तावेज अपलोड करें.
  • यह स्वतंत्र संस्था बैंक और ग्राहक के बीच के विवादों का समाधान करती है.

कैसे बचें ऐसी गलतियों से?

  • UPI ऐप की लिमिट सेटिंग्स को कस्टमाइज करें.
  • UPI ID को दो बार जांचें और ट्रांजैक्शन से पहले नाम कन्फर्म करें.
  • QR कोड से भुगतान करते समय भी सावधानीपूर्वक स्कैन करें.
  • बड़ी रकम भेजते वक्त पहले एक छोटा ट्रांजैक्शन ट्रायल के तौर पर करें.

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