लोन न चुकाने पर क्या कर सकते हैं रिकवरी एजेंट, मानने होंगे ये RBI के सख्त नियम RBI Loan Recovery Rules

RBI Loan Recovery Rules: आज के समय में बढ़ती महंगाई और घरेलू जरूरतों को पूरा करने के लिए या छोटे-बड़े उद्योगों को आगे बढ़ाने के लिए अधिकतर लोग अलग-अलग कंपनियों से लोन लेते हैं. लेकिन कई बार परिस्थितियां ऐसी बन जाती हैं कि समय पर लोन चुकाना संभव नहीं हो पाता. ऐसी स्थिति में लोन देने वाली कंपनियां कर्जदारों पर दबाव बनाती हैं. अगर आपने भी लोन लिया है और समय पर भुगतान नहीं कर पा रहे हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है. जरूरी है कि आप RBI द्वारा तय नियमों को जानें और अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहें.

सम्मानजनक व्यवहार का अधिकार

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के निर्देशों के अनुसार यदि आप समय पर लोन नहीं चुका पाते हैं तो भी कोई भी रिकवरी एजेंट आपसे अपमानजनक भाषा में बात नहीं कर सकता. रिकवरी एजेंट केवल आपको लोन चुकाने की याद दिला सकता है या किस्त ना भरने का कारण पूछ सकता है, लेकिन किसी भी तरह की बदतमीजी, डराना-धमकाना या मानसिक उत्पीड़न नहीं कर सकता.

घर पर वसूली करने के समय की सीमा

अगर कोई रिकवरी एजेंट वसूली के लिए आपके घर आता है तो RBI के नियमों के तहत समय सीमा तय की गई है.

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  • रिकवरी एजेंट सुबह 8:00 बजे से शाम 7:00 बजे के बीच ही आपसे संपर्क कर सकते हैं.
  • शाम 7:00 बजे के बाद कोई भी एजेंट वसूली के लिए आपके घर नहीं आ सकता.
    यह नियम ग्राहकों की निजता और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाए गए हैं.

घर आने के लिए एजेंट को चाहिए लिखित अनुमति

अगर कोई एजेंट आपके घर आकर वसूली करना चाहता है तो उसके पास लिखित अनुमति होनी चाहिए.

  • ग्राहक की सहमति के बिना कोई भी रिकवरी एजेंट घर आकर वसूली नहीं कर सकता.
  • अगर आप सहमत नहीं हैं, तो एजेंट को फोन या अन्य माध्यम से ही संपर्क करना होगा.
  • घर आने पर भी एजेंट को सम्मानजनक व्यवहार करना अनिवार्य है और वह केवल लोन चुकाने से संबंधित बातें कर सकता है.

लोन लेने वालों के अधिकार

अगर आपने किसी बैंक या वित्तीय संस्था से लोन लिया है, तो आपके कुछ अहम अधिकार भी हैं:

  • बैंक या लोन कंपनी आपकी निजी जानकारी को सार्वजनिक नहीं कर सकती.
  • लोन वसूली के लिए कोई भी कार्रवाई करने से पहले, बैंक को आपको पूर्व सूचना देना जरूरी है.
  • ग्राहक की इजाजत के बिना किसी भी तरह की जबरदस्ती या धमकी का इस्तेमाल करना नियमों का उल्लंघन है.

शिकायत दर्ज कराने का अधिकार

अगर कोई रिकवरी एजेंट RBI के नियमों का उल्लंघन करता है और आपके साथ गलत व्यवहार करता है तो आप:

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  • बैंकिंग लोकपाल (Banking Ombudsman) के पास भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.
  • बैंकिंग लोकपाल प्रणाली के तहत, ग्राहक को न्याय दिलाने के लिए तेज और पारदर्शी प्रक्रिया अपनाई जाती है.
  • संबंधित बैंक में शिकायत कर सकते हैं.

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