Electricity Complaint Reward: मध्य प्रदेश सरकार अब बिजली चोरी को रोकने के लिए तकनीक का सहारा ले रही है. राज्य की बिजली वितरण कंपनी ने आम जनता की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए एक इनोवेटिव मोबाइल ऐप ‘V-Mitra’ लॉन्च किया है, जिसके माध्यम से कोई भी नागरिक बिजली चोरी या अनियमितताओं की रिपोर्ट कर सकता है. शिकायत सही पाए जाने पर शिकायतकर्ता को 50 हजार रुपये तक का इनाम भी दिया जाएगा.
ऊर्जा मंत्री ने लॉन्च किया ‘V-Mitra’ ऐप
ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बताया कि मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा यह ऐप विकसित किया गया है. ऐप को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के साथ-साथ गूगल प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध कराया गया है. यह ऐप “जनता का ऑडिट, जनता के द्वारा, जनता के लिए” के सिद्धांत पर कार्य करता है.
ऐप के जरिए क्या-क्या शिकायत कर सकते हैं?
V-Mitra ऐप के माध्यम से नागरिक निम्नलिखित अनियमितताओं की शिकायत कर सकते हैं:
- बिजली चोरी
- मीटर में छेड़छाड़
- अवैध विद्युत कनेक्शन
- पॉवर एक्सटेंशन का दुरुपयोग
- एक स्थान पर एक से अधिक कनेक्शन
- अधिक लोड का अवैध उपयोग
शिकायत दर्ज करने के बाद लाइव मॉनिटरिंग की सुविधा भी उपलब्ध है. जिससे उपयोगकर्ता अपनी शिकायत की स्थिति ट्रैक कर सकते हैं.
कैसे करें V-Mitra ऐप का इस्तेमाल?
उपयोगकर्ता को सबसे पहले Google Play Store से V-Mitra ऐप डाउनलोड करना होगा.
- शिकायत दर्ज करने के लिए पंजीकरण अनिवार्य है. लेकिन इसके लिए किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी.
- ऐप GPS लोकेशन को स्वचालित रूप से कैप्चर करता है.
- उपयोगकर्ता को उस उपभोक्ता का IVRS नंबर दर्ज करना होता है. जिसकी शिकायत की जा रही है.
- यदि IVRS नंबर नहीं है, तो ऐप GPS लोकेशन के आधार पर शिकायत दर्ज कर लेगा.
- संबंधित घटना की तस्वीरें अपलोड की जा सकती हैं. जिससे जांच में सहूलियत मिलती है.
शिकायत पर कितना और कैसे मिलेगा इनाम?
बिजली कंपनी की सतर्कता टीम शिकायत के आधार पर मौके पर पहुंचकर जांच करेगी. यदि शिकायत सही पाई जाती है, तो शिकायतकर्ता को अधिकतम ₹50,000 तक का इनाम दिया जाएगा. इनाम की राशि सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी. यदि शिकायत पर कोई अपील नहीं होती, तो इनाम 7 दिनों के भीतर जारी कर दिया जाएगा. इनाम राशि की सीमा अनियमितता की श्रेणी के आधार पर अलग-अलग तय की गई है. गलत जानकारी देने पर कोई इनाम नहीं मिलेगा.
ऐप उपभोक्ता शिकायतों के लिए नहीं
यह ध्यान देने योग्य है कि V-Mitra ऐप केवल निगरानी और अनियमितताओं की रिपोर्ट के लिए है. व्यक्तिगत उपभोक्ता शिकायतें (जैसे: बिलिंग गड़बड़ी, मीटर त्रुटि, बिजली कटौती आदि) दर्ज कराने के लिए उपयोगकर्ता को 1912 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना होगा या Nidaan पोर्टल का उपयोग करना होगा.
यूज़र गाइड और वेबसाइट सपोर्ट भी उपलब्ध
V-Mitra ऐप को आसान बनाने के लिए कंपनी ने एक यूज़र गाइड बुकलेट भी प्रकाशित की है, जिसमें ऐप इस्तेमाल से जुड़ी सभी जानकारी दी गई है. इसके अलावा, उपभोक्ता अपनी IVRS संख्या, लोड, पता, और कनेक्शन से जुड़ी जानकारी कंपनी की वेबसाइट http://www.mpez.co.in पर भी देख सकते हैं.
24 जिलों में मिलेगी सुविधा
यह ऐप मध्य प्रदेश के 24 जिलों के उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध है. कंपनी का उद्देश्य है कि अधिक से अधिक लोग इस ऐप का उपयोग करें और बिजली चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने में मदद करें. इससे राजस्व की हानि रुकेगी और ईमानदार उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा मिल सकेगी.