Annual Fastag Pass: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 15 अगस्त 2025 से पूरे देश में Annual Fastag Pass को लागू करने का फैसला लिया है. इसका उद्देश्य टोल भुगतान को आसान, पारदर्शी और तेज बनाना है. इस पास का उपयोग पूरे नेशनल हाईवे और एक्सप्रेसवे नेटवर्क पर किया जा सकेगा, लेकिन एनसीआर क्षेत्र के दो बड़े शहरों – फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच इस पास का उपयोग नहीं हो पाएगा.
फरीदाबाद-गुरुग्राम रोड पर क्यों नहीं चलेगा Annual Fastag Pass?
यह सवाल आम लोगों को परेशान कर रहा है कि जब यह पास पूरे देश में मान्य होगा, तो हरियाणा के इन दो शहरों के बीच यात्रा करने वालों को क्यों बाहर रखा गया है. दरअसल फरीदाबाद और गुरुग्राम को जोड़ने वाली जो सड़क है. वह राज्य सरकार के अधीन आती है, न कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अंतर्गत.
बंधवाड़ी टोल प्लाजा बना बाधा
फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच बनी फोर लेन सड़क पर स्थित बंधवाड़ी टोल प्लाजा पर Annual Fastag Pass मान्य नहीं होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि यह सड़क नेशनल हाईवे, एक्सप्रेसवे या MoRTH के अधीन नहीं है. इस सड़क की निगरानी और टोल वसूली व्यवस्था पूरी तरह राज्य सरकार द्वारा संचालित होती है.
दिल्ली से जुड़ाव के बावजूद एनएच की सुविधा नहीं
यह सड़क दिल्ली, फरीदाबाद और गुरुग्राम – तीनों क्षेत्रों को जोड़ती है. लेकिन इसके बावजूद इसे राष्ट्रीय मार्ग का दर्जा नहीं मिला है. यही वजह है कि Annual Fastag Pass जैसी केंद्रीय योजनाओं का लाभ इस सड़क पर नहीं मिल पाएगा.
देशभर में 15 अगस्त से शुरू होगी पास सुविधा
18 जून 2025 को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस नई योजना की घोषणा की. उन्होंने कहा कि 15 अगस्त 2025 से यह सुविधा पूरे देश में लागू की जाएगी. ताकि वाहन चालकों को टोल प्लाजा पर बार-बार भुगतान करने की परेशानी से छुटकारा मिल सके.
क्या है Annual Fastag Pass की शर्तें?
हालांकि इसका नाम Annual Fastag Pass है. लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि इसका उपयोग पूरे साल अनलिमिटेड ट्रिप्स के लिए किया जा सकता है. मंत्रालय के अनुसार यह पास 200 ट्रिप्स या 1 साल – इनमें से जो पहले पूरा होगा. उस तक ही वैध रहेगा. यानी जो वाहन चालक नियमित रूप से एक ही मार्ग पर आते-जाते हैं. उनके लिए यह योजना लाभकारी साबित हो सकती है.
योजना का उद्देश्य और लाभ
Annual Fastag Pass का उद्देश्य है:
- टोल भुगतान की प्रक्रिया को सरल और डिजिटल बनाना
- ट्रैफिक जाम को कम करना
- नियमित यात्रियों को आर्थिक राहत देना
- पारदर्शिता और समय की बचत सुनिश्चित करना
एनसीआर निवासियों के लिए असमंजस
जहां एक ओर देशभर में वाहन मालिक इस योजना को लेकर उत्साहित हैं. वहीं एनसीआर क्षेत्र, विशेष रूप से फरीदाबाद और गुरुग्राम में रहने वाले नागरिकों में निराशा है. रोजाना इस मार्ग से हजारों वाहन गुजरते हैं. लेकिन उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा.
क्या कोई समाधान निकलेगा?
राज्य और केंद्र सरकार के बीच कोऑर्डिनेशन की कमी के कारण ही यह रोड योजना से बाहर है. अगर आने वाले समय में इस सड़क को NHAI के अंतर्गत लाया जाए, तो एनसीआर के लाखों लोगों को Annual Fastag Pass का लाभ मिल सकता है.